Adipose Tissue For Women Belly Fat In Hindi


जितनी अहमियत भोजन में नमक की है, शरीर के लिए फैट की अहमियत भी इतनी ही है। फैट शरीर को पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करता है। एक ग्राम फैट 9 किलो कैलरी ऊर्जा प्रदान करता है। यह कुशन की तरह काम करता है और ट्रॉमा या दुर्घटना की स्थिति में इंसुलेटर की तरह शरीर के महत्वपूर्ण अंगों की सुरक्षा करता है। फैट सॉल्यूबल विटमिंस  शरीर में घुल सकें, इसके लिए भी फैट जरूरी है। एक स्वस्थ वयस्क व्यक्ति को प्रतिदिन 15-30 प्रतिशत फैट (परसेंट बॉडी फैट यानी टोटल बॉडी फैट का प्रतिशत) की जरूरत होती है। मान लें, किसी का वजन 150 पौंड (लगभग 68 किलो) है और 10 प्रतिशत बॉडी फैट है तो माना जाएगा कि उसके शरीर में 15 पौंड (लगभग 6.8 किलो) फैटी टिश्यूज हैं।

कुल फैट में सैच्युरेटेड फैट 10 प्रतिशत से कम, पॉली अनसैच्युरेटेड फैटी एसिड्स (प्यूफा) 6-10 प्रतिशत, ट्रांस फैट 1 प्रतिशत प्रतिदिन से कम होना चाहिए। कोलेस्ट्रॉल  की जरूरत  प्रतिदिन 300 मिलीग्राम से भी कम है। इस तरह एक वयस्क भारतीय को प्रतिदिन 20-40 ग्राम फैट चाहिए। अगर इससे अतिरिक्त फैट ले रहे हैं तो जाहिर है अपनी शारीरिक गतिविधियां बढा दें या फिर फैट  कम करने की कोशिश करें। आजकल टीनएजर्स  और युवाओं में ओबेसिटी  के मामले काफी देखने को मिल रहे हैं। ये मामले महानगरीय जीवनशैली और उच्च मध्यवर्ग में अधिक हैं। इसका कारण है, आउटडोर गेम्स न होना, घंटों कंप्यूटर के आगे बैठे रहना, सुस्त जीवनशैली, व्यायाम-योग न करना, घंटों टीवी देखना, विडियो गेम्स खेलना। इसके अलावा खानपान में जंक फूड, मीठा, फैटी व रिफाइंड फूड्स, फास्ट फूड और कोल्ड ड्रिंक्स  के बढने से भी शरीर में अत्यधिक फैट का जमाव होने लगता है।

इसे भी पढ़ें : जैकलीन की तरह करें ये 5 ट्रेंडी वर्कआउट, मिलेगा परफेक्ट और टोन्ड फिगर

एसेंशल और स्टोरेज फैट

एसेंशल फैट शरीर को सुचारु ढंग से चलाने के लिए अनिवार्य है। यह फैट ज्यादातर बोन मैरो, हृदय, फेफडों, गुर्दे, आंतों, मांसपेशियों में होता है। स्त्रियों में हॉर्मोनल और संतानोत्पत्ति संबंधी प्रक्रिया को सुचारु बनाने के लिए अतिरिक्त फैट की जरूरत होती है। जबकि स्टोरेज फैट एडिपोज टिश्यू में जमता है। यह फैट स्त्रियों में लगभग 15 प्रतिशत और पुरुषों में 12 प्रतिशत होता है।

स्त्रियों में फैट

अधिकतर स्त्रियों में पेट के निचले हिस्से, बांहों या थाईज के आसपास फैट का जमाव अधिक देखने को मिलता है। इसका कारण यह है कि इन हिस्सों में एडिपोज टिश्यूज ज्यादा होते हैं। इसके अलावा यहां रक्त का बहाव तेज होता है, जिससे फैट ज्यादा जमता है। प्री-मेनोपॉज की स्थिति में स्त्रियों में लिपोप्रोटीन लिपेज (एलपीएल)ज्यादा होता है, जोकि सैच्युरेटेड फैट की ही किस्म है, इसीलिए शरीर के खास हिस्सों में फैट अधिक दिखता है। लेकिन मेनोपॉज के बाद ये बदलाव कम हो जाते हैं। शरीर के किसी खास हिस्से से फैट घटाना मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं। उस खास  हिस्से से जुडी एक्सरसाइज और सही खानपान अतिरिक्त वसा से बचने का एक उपाय है। यह जानना भी जरूरी है कि शरीर के किस हिस्से में अधिक फैट जमा हो रहा है। लेकिन फैट घटाने के भ्रामक विज्ञापनों के चक्रव्यूह में न फंसें तो बेहतर है, क्योंकि रातों-रात कोई चमत्कार नहीं हो सकता। बेहतर है कि धीरे-धीरे और प्राकृतिक ढंग से सही वजन  पाएं क्योंकि यही लंबे समय के लिए कारगर है और सेहत के लिए लाभदायक भी।

इसे भी पढ़ें : पेट की चर्बी को कम करता है साइकिल क्रंचेज, हफ्तेभर में दिखेगा असर

फैट कम करें ऐसे

  • खानपान में कार्बोहाइड्रेट्स और फैट्स की मात्रा कम करें और फाइबर बढाएं
  • दृढ इच्छा-शक्ति के साथ नियमित व्यायाम-वॉक करें
  • रोजमर्रा के घरेलू काम खुद करें
  • कंप्यूटर या टीवी के आगे देर तक न बैठें
  • लिफ्ट के बजाय सीढियों का प्रयोग करें।

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट

  • अंडरवेट वह है, जिसका बीएमआई  18.50  (किलो/मीटर स्क्वेयर) से कम हो
  • आदर्श वजन का अर्थ है 18.50  से 24.99 (किलो/मीटर स्क्वेयर) के बीच बीएमआई
  • ओवरवेट वह है जिसका बीएमआई  24.99  किलो/मीटर स्क्वेयर से अधिक हो।
  • प्री ओबीज  वह है जिसका बीएमआई 25 से 29.90 (किलो/ मीटर स्क्वेयर) हो।
  • ओबीज का अर्थ है 30 से अधिक बीएमआई। ओबेसिटी को भी तीन भागों में बांटा गया है- क्लास 1, क्लास 2 और क्लास 3 ओबेसिटी। आदर्श बीएमआई का लक्ष्य रखें और स्वस्थ रहें।

फैट फैक्ट्स

  • ज्यादातर लोग एक दिन में एक ग्राम अतिरिक्त बॉडी फैट बढाते हैं। इसलिए जब कभी दिल चाहे मोर तो याद रखें एक ग्राम फैट का मतलब है साल भर में 365 ग्राम एक्स्ट्रा फैट।
  • स्त्रियों में हिप, थाईज, बॉटम के आसपास अधिक फैट जमा होता है जबकि पुरुषों की टमी एरिया में यह अधिक फैलता है।
  • बॉडी फैट का एक पौंड (लगभग 450 ग्राम) 3500 कैलरी के बराबर है। इतनी कैलरी बर्न करने के लिए एक सामान्य स्त्री को लगभग 9 किलोमीटर ब्रिस्क वॉक करने की जरूरत पडती है।
  • एक ग्राम फैट में 9 कैलोरी होती हैं। यानि हम जो कुछ भी खाते हैं, उसमें फैट सबसे अधिक कैलरीयुक्त न्यूट्रिएंट है। 1 ग्राम एल्कोहॉल में 7 किलो कैलरी और इतने ही कार्बोहाइड्रेट में लगभग 4 किलो कैलरी होती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Fitness In Hindi

(function(d, s, id) {
var js, fjs = d.getElementsByTagName(s)[0];
if (d.getElementById(id)) return;
js = d.createElement(s); js.id = id;
js.src = “http://connect.facebook.net/en_US/sdk.js#xfbml=1&version=v2.6&appId=2392950137”;
fjs.parentNode.insertBefore(js, fjs);
}(document, ‘script’, ‘facebook-jssdk’));
!function(f,b,e,v,n,t,s){if(f.fbq)return;n=f.fbq=function(){n.callMethod?
n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments)};if(!f._fbq)f._fbq=n;
n.push=n;n.loaded=!0;n.version=’2.0′;n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!0;
t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,
document,’script’,’https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1785791428324281’);
fbq(‘track’, “PageView”);
fbq(‘track’, ‘ViewContent’);
fbq(‘track’, ‘Search’);



Read The Source Article

We will be happy to hear your thoughts

Leave a Reply

My Blog